AUTHOR

Artificial Intelligence (AI) क्या है?what is Artificial Intelligence (AI) ?

Artificial Intelligence (AI) क्या है?इस बारे में आप लोगो ने कही न कही Artificial Intelligence(AI) के बारे में तो सुना जरूर होगा। अगर आपने कभी नहीं सुना या इसके बारे में कत्तई नहीं पता तो आज यह पोस्ट जबरदस्त होने वाली हैं,आज मैं आपको Artificial Intelligence(AI) जैसा कि आप समझ गए होंगे किस बारे में बताने वाला हूँ। यह post term Computer Science and Technology से related(मिलता-झूलता रहने वाला) है।

Artificial Intelligence (AI) क्या है?what is Artificial Intelligence (AI) ?
Artificial Intelligence (AI) क्या है?what is Artificial Intelligence (AI) 
आज कल जो भी Robot, Automatic Machine and so forth में जीस भी Technology का use होता है वो Artificial Intelligence(AI) ही कहलाया जाता है।

अगर सिर्फ माना जाए इस word का मतलब Hindi में समझा जाये तो Artificial का मतलब "कृत्रिम" सुध हिंदी में समझा जाये तो आदमी के द्वारा बनाया हुआ. और Intelligence का मतलब "बुधिमत्ता" सुध हिंदी में समझा जाये तो सोचने की शक्ति होती है।

दोस्तों ! यह जो Intelligence Power होता है वो हम मनुष्य के अंदर खुद ब खुद बढ़ती है. जैसा आप जानते हैं कुछ देख कर, कुछ सुन कर, कुछ contact करके हम यह तुरंत सोच लेते हैं की उस चीज़ के साथ कैसा act करना हैं या चाहिए।मानलो ठीक इसी तरह से Robot के अंदर भी ऐसा एक तरह का Intelligence Develop कराया जाता है।जिसको Artificial Intelligence(AI) कहते हैं।

अब Artificial Intelligence(AI) एक बहुत बड़ा विषय है. इसमें every day कुछ न कुछ investigate हो रहे हैं।आपने Robot से मिलते झूलते Movie भी जरूर देखी होगी।जो कुछ इस तरह के inquires(पूछताछ) about में based थी।अब आपके मन में कुछ न कुछ सवाल आ रहे होंगे जैसे की Artificial Intelligence(AI) में आगे क्या होगा या होने वाला है। Counterfeit Intelligence(AI)(नकली खुफिया (AI)) का future बुरा होगा की अच्छा होगा यह खयाल हमेशा आता होगा।

आज की दोस्तों Artificial Intelligence(AI) जो हैं यह एक ऐसा Intelligence है,जो अपने आप से Artificial create हो जाये या फिर आपके Computer में इंसानो जैसा ही हूबहू दिमाग आ जाये तो इसे हम कहेंगे Artificial Intelligence(AI)।

Artificial Intelligence(AI) जो हैं वह किसी एक तरह की नहीं है बल्कि यह बहुत से तरह से use होती है, बहुत सारे ऐसे Artificial Intelligence(AI) है जैसा कि आप जानते हैं जिन्हें हम बहुत पहले से use करते आ रहे है और बहुत सी तो अभी future में आएँगी।

चलिये जानते है की यह Artificial Intelligence(AI) कितने Methods का होता है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता(AI) के प्रकार – Types Of  Artificial Intelligence


दोस्तों, Artificial Intelligence को AI भी कहा जाता हैं और इसे 3 भागो में separate(अलग) किया गया है।

1.Weak AI (कमजोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता) 

दोस्तों, अगर हम इस AI के बारे में बात करे Weak AI की तो इसको हम कहेंगे Artificial Narrow Intelligence Frail AI कुछ इस तरह के insight है जो केवल एक ही specific device में ही अच्छे से काम कर सकती है इसके अलावा भी कही जगह AI को डालने की कोसिस की गई मगर यह specific device में ही काम करती हैं।

For example: अगर मानलो आपका Computer Chess amusement खेलता है तो वो chess खेलने में master है yet उसके अलावा वह feeble AI कुछ और नहीं कर सकता है.या फिर मैं बात कर Amazon, Flipkart जैसे Shopping Sites में जो suggestion नीचे आते है, अगर आप कुछ खरीदते है तो पर ये system expert है यह अपना काम करने के लिए है. Be that as it may, ये chess diversion(जैसा कि हो सकता है, ये शतरंज का मोड़ है) नहीं खेल सकता है.वैसे ही हम इसे कहते है Artificial Narrow Intelligence।

दोस्तों, अब आप को समझ में आ ही गया होगा की Weak AI क्या होता है, यह कैसे काम करता है और यह क्यों एक ही gadget में केवल एक ही काम कर सकता है।

2.Strong AI (शक्तिशाली कृत्रिम बुद्धिमत्ता) 

दोस्तों, अगर हम बात करे इंसान के दिमाग का तो यह बहुत confounded(चकित करने वाला) है, इंसान के निकट बहुत ज्यादा Common Sense है या फिर कहे की ऐसी Intelligence है जो एक machine में शायद कभी नहीं आ सकती है ला लाया जा सकता हैं।तो फिर Machine को कुछ इंसान के दिमाग जैसा बनाने के लिए आती है Strong AI जिसे हम Artificial General Intelligence भी कहते है।

दोस्तों,Strong AI ऐसा framework ओर system है जहाँ पर इंसान का दिमाग और Machine दोनों लगभग बराबर होता है अजीब हैं ना जो काम आप कर सकते है, आप जो सोच सकते है और ऐसी बहुत सी ओर normal चीज़े है जो हम इंसान आराम से कर लेते है।अगर वो सब काम एक Robot या machine कर पाए तो उसे हम कहेंगे Strong AI या Artificial Wide Intelligence,सय्यद आने वाला और वर्सो में यह सच हो जााएगा।

3.Singularity (विलक्षणता) 

दोस्तों, Strong AI का use अभी फिहलाल अभी तक नहीं होता है।ये शायद 2050 तक हमेमें आ जायेगी तब आपको ऐसे machine, ऐसे Robot देखने को मिलेंगे जिनका knowledge level इंसान के बराबर जरूर होगा दोस्तों, सय्यद भाइयो अगर आप सोच रहे है की इसके आगे कुछ नहीं है कुछ नही होने वाला तो आप बिलकुल गलत समझ रहे हो या सोच रहे है क्योकि ये Artificial Intelligence(AI) है।अगर एक बार एक Machine ने कुछ learn कर लिया या समझ लिया तो उसे और enhance(बढ़ता रहेगा)करता रहेगा।

For Example: अगर मानलो हमारे पास कुछ PC है तो मिल कर और अच्छा Computer बनाएंगे और जो PC बनेगे उनको मिलाकर और अच्छा PC बनाएंगे, तो ऐसे में ये जो AI है ये और ज्यादा exponential level(घातीय स्तर) तक बढ़ते जायेंगे तो ऐसे में एक चीज़ निकल कर आएगी जिसे हम कहेंगे Singularity या Artificial Super Intelligence

अगर हम general(सामान्य)में कहे तो Singularity ऐसी एक knowledge है जिसके आगे इंसान कुछ भी नहीं है।मतलब अगर बस एक बार ये इंसान के दिमाग के level में आ गया तो फिर बढ़ते - बढ़ते सायद उससे कही ज्यादा आगे निकल जायेगा।

दोस्तों, ऐसे में देखा जाये तो यह बहुत ही अच्छी बात है, हम बहुत ही से smart तरीकों से अच्छे से control करेंगे चीज़ों को, जो कि हमारे लिए जीत हासिल हो पायेगा,हम नए - नए explore(का पता लगाने) की कोशिश करेंगे और हमारे इर्द-गिर्द बहुत amazing Robot रहेंगे जो हमे तो ये लगेगा कि जादू की दुनिया जैसा लगेगा,तो amazing Robot उनकी help से हम बहुत कुछ कर पाएंगे सय्यद।

In any case, दोस्तों ! अगर Machine Super Intelligence हो गया तो क्या हमारी बात मानेगे, इस बात का लेकर दुनिया के बहुत से Computer Scientist even Bill Gates, Allen Musk ने ये question रखे है की अगर machine और इंसान के दिमाग में Singularity हो गयी तो दुनिया खतरे में आ जाएगी. 

However, अगर Super Intelligence का time आया और Machine इंसान के सारे rule को सही - सही decrepit करने लगे तो इसे हम कहेंगे Artificial Emotional Intelligence।मतलब मशीनों के पास feeling होगा जिससे वह इंसान के control में रहे. 

तो दोस्तों ! अब आप को समझ आ गया होगा की Artificial Intelligence(AI) क्या होता है और ये आगे कहा तक जा सकता है. आप अपने विचार और प्रतिक्रिया को हमें कंमेंट करके बता सकते है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ