AUTHOR

Digital Printing vs Offset Printing in Hindi|डिजिटल प्रिंटिंग और ऑफसेट प्रिंटिंग हिंदी में

Digital Printing vs Offset Printing,डिजिटल प्रिंटिंग और ऑफसेट प्रिंटिंग के बारे में जानेंगे,चलो देख लेते हैं।
Digital Printing vs Offset Printing in Hindi|डिजिटल प्रिंटिंग और ऑफसेट प्रिंटिंग हिंदी में
Digital Printing vs Offset Printing in Hindi|डिजिटल प्रिंटिंग और ऑफसेट प्रिंटिंग हिंदी में
Actual अंतर क्या है, और क्या इससे कोई फर्क पड़ता है?
तो, डिजिटल प्रिंटिंग(Digital Printing) और ऑफसेट प्रिंटिंग(Offset Printing) के बीच क्या अंतर है? आपको लगता होगा कि Printing तो  Printing है, है ना? बिल्कुल नहीं ... आइए इन दो two printing methods,उनके अंतरों(differences) पर एक नज़र डालें और जहां यह आपके अगले Print project के लिए या business चालू करने के लिए Digital Printing या Offset Printing  को चुनने के काफी easy हो जाएगा है।

Offset Printing क्या है?
Offset Printing तकनीक प्लेट्स(Plates) का उपयोग करती है, आमतौर पर एल्यूमीनियम(Aluminum) से बना होता है, जो एक image को rubber"blanket" पर स्थानांतरित(Print पर Move) करने के लिए उपयोग किया जाता है, और फिर उस image को कागज की Sheet पर Roll करता है। इसे Offset Printing कहा जाता है क्योंकि Ink सीधे कागज पर transfer direct नहीं होती है। Offset Printing सबसे अच्छा विकल्प है जब आपको काफी बड़ी मात्रा(larger quantities) में जरूरत होती है, और सटीक रंग तैयार करना(provides accurate color reproduction), और कुरकुरा(crisp), स्वच्छ पेशेवर(clean professional) दिखने वाली छपाई(Print Quality) प्रदान करता है।

Offset Printing के क्या Advantages हैं:
  • बड़ी मात्रा में लागत Effective रूप से Print की जा सकती है।
  • जितना अधिक ज्यादा आप प्रिंट करते हैं, प्रति piece सस्ता मूल्य लगेगा।
  • Custom finish के साथ कागज की एक large variety का उपयोग किया जा सकता है।
  • Special custom inks जैसे धातु(Metal) और पैनटोन रंग(Pantone color) उपलब्ध हैं।
  • Highest possible printing quality, greater detail और Color fidelity के साथ।

Digital printing क्या है?
Digital printing Plates का उपयोग Offset का उपयोग नहीं करता है, लेकिन इसके बजाय toner (जैसे laser printers) या बड़े Printer जैसे कि Liquid ink का उपयोग करते हैं। Digital printing चमकती रहती है जब lower quantities की आवश्यकता होती है; 20 greeting cards या 100 flyers के एक Run के बारे में सोचें मतलब की इतनी fast technology हैं Digital printing। यह एक Digital Data की Multiple लाभ है। नाम या पता या पता, डिजिटल(unique code, name or address, digital) प्रत्येक को एक ही रास्ता(एक ही option) है। बंद करने के लिए एक ही रास्ता(एक ही option)है। ऑफसेट प्रिंटिंग(offset printing) इस आवश्यकता को Adjust नहीं कर सकता है मतलब की इतने सारे option को एक बार मे बंद नही कर सकते हो। डिजिटल प्रिंटिंग(Digital printing) विकल्प और क्षमताओं(Options and capabilities) के बारे में और जानें। ऑफ़सेट प्रिंटिंग(Offset printing) शानदार दिखने वाली Print Projects के उत्पादन के लिए एक शानदार तरीका है, कई Businesses या Individuals को 500 या उससे अधिक के बड़े चलाने  जगह की आवश्यकता नहीं है, और सबसे अच्छा समाधान डिजिटल प्रिंटिंग(Digital printing) है।

Digital printing के Advantages क्या हैं:
  • Short run के लिए Setup Cost कम है।
  • जब आपको जरूरत हो, केवल उसी Amount को Print करें।
  • Low minimum quantity (1, 20 या 50 Pieces के रूप में कम भी चलेगा)
  • Affordable Black & White ओर RGB OR CMYK Digital Printing
  • परिवर्तनीय डेटा क्षमता(Variable data capacity) (नाम, पते, कोड या नंबर(names, addresses, codes,lebal or numbering) आसानी से किए जा सकते हैं)
  • बेहतर technology ने अधिक उपयोग के लिए digital quality  उपयोग किए हैं।


क्या डिजिटल प्रिंटिंग मेरे अगले प्रिंट प्रोजेक्ट के लिए सही है?
ऑफसेट और डिजिटल दोनों उपयोगी मुद्रण विधियाँ हैं। आपकी परियोजना की आवश्यकताओं के आधार पर प्रत्येक के विशेष लाभ हैं। जब आपको सैकड़ों या हजारों में एक परियोजना के बड़े रन की आवश्यकता होती है, या एक विशिष्ट, ब्रांड-केंद्रित पैनटोन रंग का उपयोग कर रहे हैं, तो ऑफसेट प्रिंटिंग एकमात्र रास्ता है। आप ऑफ़सेट प्रक्रिया में बहुत अधिक विविध प्रकार के कस्टम पेपर और विशेष स्याही का उपयोग कर सकते हैं, जैसे धातु या फ्लोरोसेंट स्याही।

यदि 100 से कम का एक छोटा रन या व्यक्तिगत पते या जानकारी की आवश्यकता है, तो डिजिटल आपके समाधान है। सबसे अच्छी बात यह है कि एक व्यवसाय के रूप में, आपकी आवश्यकताओं को इन विकल्पों में से किसी एक के साथ पूरा किया जा सकता है, और उच्च स्तर की गुणवत्ता का मतलब है कि आपको एक मुद्रित उत्पाद मिलता है जो आपको बहुत अच्छा लगेगा!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ