AUTHOR

(Android 10.0 Quindim)Android Q क्या हैं और Android Q में features क्या-क्या हैं?

Android Q क्या है?

यह Android के अगले version के रूप में अभी तक Unconfirmed है मतलब Android एक feature हैं यह कभी नही रुकेगा खुद ब खुद बनते जाएगा।("Android 10.0 Quindim") "Android Q क्या हैं" और "Android Q में features क्या-क्या हैं?"चलिये इसके बारे में जान लेते हैं,हम में से बहुत अब भी हमारे फोन को Hit/Update करने के लिए Android pie के लिए इंतजार कर रहे हैं, लेकिन Google किसी के लिए इंतजार नहीं करता है। Mountain View Company Android Q पर काम करना पहले से ही मुश्किल है, मोबाइल प्लेटफॉर्म के अगले दौर के लिए। लेकिन नई Android Q सुविधाओं के मामले में Google को क्या Table में लाया जाएगा?

"Android Q kya hain"
"Android Q kya hain"
 History of Android names

  • Android 1.5 Cupcake (April 2009)
  • Android 1.6 Donut (September 2009)
  • Android 2.0 Eclair (October 2009)
  • Android 2.2 Froyo (May 2010)
  • Android 2.3 Gingerbread (December 2010)
  • Android 3.0 Honeycomb (February 2011)
  • Android 4.0 Ice Cream Sandwich (October 2011)
  • Android 4.1 Jelly Bean (July 2012)
  • Android 4.4 KitKat (October 2013)
  • Android 5.0 Lollipop (November 2014)
  • Android 6.0 Marshmallow (October 2015)
  • Android 7.0 Nougat (August 2016)
  • Android 8.0 Oreo (August 2017)
  • Android 9.0 Pie (August 2018)
  • Now Android 10.0 Quindim (August 2019)


Android Q सुविधाओं पर एक नज़र डालें, जिनके बारे में हम अभी तक नीचे जानेंगे:
"Android Q kya hain"
"Android Q kya hain"
A proper dark mode

XDA-डेवलपर्स ने एक बड़ा स्कूप प्राप्त किया जब इसने Android Q के शुरुआती निर्माण को दिखाया, इस प्रक्रिया में कई संभावित Android Q सुविधाओं को उजागर किया। ऑपरेटिंग सिस्टम में हेडलाइन-ग्रैबिंग फीचर निश्चित रूप से सिस्टम-वाइड डार्क मोड (ऊपर देखा गया) का जोड़ था। 

आउटलेट के अनुसार, डार्क मोड सेटिंग मेनू, लॉन्चर, नोटिफिकेशन शेड और अन्य UI तत्वों पर लागू होता है। यह माना जाता है कि अंधेरे मोड को या तो स्थायी रूप से सक्षम किया जा सकता है या दिन के निश्चित समय पर स्वचालित रूप से स्विच किया जा सकता है। और एक साफ-सुथरे स्पर्श में, ऐसा लगता है कि असमर्थित ऐप्स के लिए अंधेरे मोड को बाध्य करना संभव है।

एक डार्क मोड एंड्रॉइड के लिए एक लंबे समय तक अतिदेय सुविधा होगी, रात में चकाचौंध को कम करने और ओएलईडी फोन पर बैटरी जीवन में सुधार होगा। लेकिन कंपनी ने इस विचार के साथ खिलवाड़ किया है और इसे वितरित नहीं किया है, इसलिए अभी तक अपनी सांस को रोकें मत।

Permissions when you need them

हमने Android मार्शमैलो में Android अनुमतियों का एक ओवरहाल देखा, और यह प्रणाली Android Q के लिए आधार बना रही है। लेकिन हम इस अपडेट में एक बड़ा बदलाव देख सकते हैं, क्योंकि अब आप कथित तौर पर यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि किसी ऐप को केवल उपयोग करने की अनुमति है एप्लिकेशन के सक्रिय होने पर एक निश्चित अनुमति। 

यह गोपनीयता-केंद्रित व्यक्तियों के लिए उपयोगी हो सकता है, या यदि आप बस अधिक बैटरी जीवन को बाहर निकालना चाहते हैं। आखिर उस मैसेजिंग ऐप को आपके माइक्रोफोन का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए, जब यह खुला भी नहीं है?

Desktop mode

हमने हाल के वर्षों में सैमसंग और हुआवेई दोनों डेस्कटॉप मोड वितरित किए हैं, और यह एक बहुत ही दिलचस्प अवधारणा है। अपने फोन को एक बड़े डिस्प्ले से कनेक्ट करके, यूजर इंटरफेस डेस्कटॉप कंप्यूटर से मिलता-जुलता है। इसका मतलब है कि एक पीसी जैसी होम स्क्रीन, एक स्टार्ट मेनू, रीजनेबल ऐप विंडो और कीबोर्ड और माउस का उपयोग करने की क्षमता। 

XDA के डी-डाइव की संभावना में एंड्रॉइड क्यू सुविधाओं में वास्तव में एक डेस्कटॉप मोड के संदर्भ मिले हैं, लेकिन नाम से परे अधिक जानकारी आगामी नहीं है। यह संभावना है कि हम सैमसंग और हुआवेई के डेस्कटॉप अनुभव पर एक नज़र डाल रहे हैं, लेकिन यह संभवतः कुछ अलग हो सकता है।

A more secure Smart Lock?

Google ने लॉलीपॉप दिनों में स्मार्ट लॉक कार्यक्षमता को वापस पेश किया, अनिवार्य रूप से आपके फोन को तब लॉक रखा जाए जब वह आपके पास न हो। सुविधा आपको अपने डिवाइस को स्थान (जैसे घर), ब्लूटूथ डिवाइस (जैसे कि फिटनेस बैंड), या जब आप इसे ले जा रहे हैं, के आधार पर अनलॉक करने देती है। 

एंड्रॉइड क्यू के शुरुआती संस्करण में स्मार्ट लॉक के दो अतिरिक्त होने का पता चलता है। पहला विकल्प आपको अपने डिवाइस की अनलॉक अवधि का विस्तार करने के लिए स्मार्ट लॉक का उपयोग करने देता है (लेकिन एक बार लॉक होने के बाद यह आपके डिवाइस को अनलॉक नहीं करेगा)। दूसरा फीचर केवल फोन को लॉक करता है जब विश्वसनीय साथी डिवाइस पर अब भरोसा नहीं किया जाता है।

Other Android Q features we’d like to see

Google आमतौर पर प्रत्येक प्रमुख एंड्रॉइड अपडेट में बहुत सारे उपयोगी फीचर जोड़ता है, लेकिन प्रशंसक अनुरोधों के कारण पार्टी के लिए देर से आने का दोषी भी है। एंड्रॉइड के स्टॉक में आने के लिए अभी तक कुछ और लोकप्रिय विशेषताएं हैं जिन्हें हम एंड्रॉइड क्यू पर भूमि देखना पसंद करते हैं, जिनमें स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट समर्थन और स्क्रीन रिकॉर्डिंग शामिल है। 

एक और तेजी से प्रमुख विशेषता जिसे हम स्टॉक एंड्रॉइड में पॉप अप करना चाहते हैं, वह है ऐप ट्विन कार्यक्षमता, जो उपयोगकर्ताओं को एक सोशल मीडिया या मैसेजिंग ऐप पर दो खाते चलाने की अनुमति देता है। फिर विभिन्न ओईएम से फोन पर बायोमेट्रिक सुरक्षित सुविधा है, जिससे आप फ़िंगरप्रिंट-रक्षित लॉकर में फ़ाइलें और एप्लिकेशन जोड़ सकते हैं। आप कुछ और लोकप्रिय सुविधाएँ देख सकते हैं जिन्हें हम यहाँ स्टॉक एंड्रॉइड पर देखना चाहते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

6 टिप्पणियाँ