AUTHOR

What is Reliance Jio Super App?Reliance Jio Super App features|हिंदी

मस्ते दोस्तो,आज हम आपको Reliance Jio के एक और Application के बारे में बताने जा रहा हु Recently Reliance Jio ने अपने "Super App" के बारे में बताने जा रहा हु चलिये देख लेते हैं वह कौनसे 100 services हैं।

"Reliance Jio to launch ‘Super App’ consisting over 100 services"

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली RIL लगातार Online-to-Offline (O2O) खुदरा योजनाओं को Launch करने की दिशा में काम कर रही है जिसमें एक App में 100 से अधिक Services प्रदान करना शामिल होगा।
Reliance Jio Super App Kya Hain?
Reliance Jio Super App Kya Hain?
Tensent के Ownership वाले Wechat model की तर्ज पर, Reliance Jio Super App 'Launch करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है, जो अपने Users को अपने Platform पर वस्तुओं और सेवाओं को Order करने और अपनी In-App Payments Services का उपयोग करके Bills का Payment करने की अनुमति देगा।

company एक Hybrid ecosystem बनाने के लिए काम कर रही है, जहां Customer online के साथ-साथ Offline भी खरीदारी कर सकेंगे।  यह अपने 300 million से अधिक नए mobile phone Users का लाभ उठाने की Plan बना रहा है।

एक Super app Jio Users को उनके सभी Digital commerce आवश्यकता में मदद करेगा, कहा Busines Standard report ने विकास के करीब एक Source का हवाला दिया।

RIL सिर्फ वही कर सकता है जो Wechat ने चीन में किया है।  हालांकि, भारत में, अतीत में कई Marketplace और Wallet firms ने Wechat model को दोहराने की कोशिश की है।  लेकिन उनमें से कोई भी इसे Successfully बनाने में सक्षम नहीं है।

चाहे वह snapdeal हो या Flipkart या Paytm या Hike, वे सभी कथित तौर पर देश में Witch-clone बनाना चाहते थे, लेकिन Success नहीं मिल सकी और अंततः इस idea को छोड़ दिया।

किसी तरह अंतरिक्ष(Space) का निरीक्षण(inspection) करने वाले विशेषज्ञ(specialist) सोचते हैं कि अंबानी के नेतृत्व वाली Firm में Wechat को दोहराने की Ability है।

company के पास सभी Product, supply chain, technical team, internet user आधार, और logistic क्षमता है ताकि वह इसे अपनी Plan में वापस ला सके।  और हर दिन यह सब कुछ के लिए One-stop समाधान होने की अपनी Plan को महसूस करने के लिए करीब से इंच भर रहा है।

इस महीने की शुरुआत में, RIL ने अपने Products जैसे कि Clothes, shoes and fashion और जीवन शैली के उत्पादों को अपने प्रतिद्वंद्वी बाजारों से Amazon और Flipkart से वापस लेना शुरू कर दिया।  यह कदम काफी हद तक RIL के लक्ष्य के अनुरूप है, जो अपने Brands के लिए विशिष्टता बनाने और O2O Platform launch करने के लिए है।

company की Plan अगले दशक में उपभोक्ता व्यवसायों(Consumer professions) से समूह के राजस्व का आधा हिस्सा बनाने की है।  वर्तमान में, समूह की लगभग 80% Sale अपने पारंपरिक तेल और गैस Business से होती है।  Reliance से इस बारे में विस्तृत जानकारी मांगते हुए, अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है।

 इस बीच, 2018 में, अंबानी ने कहा था कि वह Hybrid, online-to-offline नए Commerce platform बनाने में इसका सबसे बड़ा विकास अवसर देखता है क्योंकि इसका उद्देश्य भारत में खुदरा को फिर से परिभाषित(Define) करना है।

RIL Kirans Stores और Consumer Brands के साथ काम कर रहा है ताकि इसके लिए एक Operational model तैयार किया जा सके।  E-commerce के लिए अपने नाटक को मजबूत करने के लिए, RIL ने Haptic और Fund का Acquisition किया था।  Entrecch ने विशेष रूप से RIL द्वारा फाइव अधिग्रहण(Five acquisition) के बारे में बताया गया।

Flipkart से बाहर निकलने के बाद भारत में E-commerce पर अपना दांव लगाने के लिए, Softbank कथित तौर पर Jio में लगभग 2-3 billion dollars का Investment करने की Plan बना रहा है।  यदि यह Report के अनुसार चला जाता है, तो यह Reliance को वह करने के लिए सुसज्जित(Furnishe) करेगा जो कोई बाज़ार और Online payment firm भारत में नहीं कर पाए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ