AUTHOR

PanCard में Address कैसे बदले?PanCard में New Address कैसे Change करे?

PanCard में Address कैसे बदले?PanCard में New Address कैसे Change करे?इसके बारे में जानने वाले हैं,चलिये देख लेते हैं।
PanCard में Address कैसे बदले?PanCard में New Address कैसे Change करे?
PanCard में Address कैसे बदले?PanCard में New Address कैसे Change करे?
Permanent Account Number यानी PAN fixed number है और यह बदलता नहीं है। यानी अगर आपको एक बार Pan allot हो गया तो जीवन भर(Lifelong) यही Number आपके पास ही रहेगा एक ही Pan Card का। लेकिन अगर आपका Address बदल यानी कि change हो जाता है यानी आप रहने के लिए एक शहर से अगर दूसरे शहर गए हो या जाने वाले हो तो इससे आपका असेसिंग ऑफिसर(Assessing officer) बदल सकता है। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट(Income Tax Department) के अनुसार अगर आपका एड्रेस(Address) बदल गया है तो आपको Income Tax Department को इस बारे में जानकारी देनी चाहिए, जिससे कि आपके PAN Data बेस में नया एड्रेस(Address) अपडेट किया जा सकता हैं।

Form भर कर दे सकते हैं Address में बदलाव की जानकारी 

आप नए Pan Card या PAN Data में Change या Correction की request के लिए फॉर्म(Form) भर एड्रेस(Address) में बदलाव की जानकारी दे सकते हैं। आप यह Form किसी TIN FC में जमा करा सकते हैं या NSDL TIN की Website पर Online Submit कर सकते हैं। 

आप नहीं ले सकते 1 से अधिक pan card

Income Tax Department के अनुसार 1 से अधिक Pan allot कराना या 1 से अधिक pan के लिए application करना कानून के खिलाफ है। अगर कोई ऐसा करता है तो उस पर 10,000 Rupees का Fines लगाया जा सकता है। ऐसे में किसी को भी एक से अधिक Pan Card नहीं बनवाना चाहिए। 

 किसके लिए जरूरी है pancard बनवाना

कोई भी Taxpayer जिसके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल(Income Tax Return File) करना जरूरी है उसे pan जरूर बनवाना चाहिए। इसके अलावा कोई भी व्‍यक्ति जो ऐसा Economic या Financial transaction करना चाहता है जिसके लिए पैन डिटेल(Pan detail) देना जरूरी है तो उसे भी पैन जरूर बनवाना चाहिए।

                                     CLICK HERE

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ