AUTHOR

Wireless Charging क्या हैं?और Wireless Charging कैसे काम करता हैं?Wireless Charging में features क्या हैं?

Wireless Charging क्या हैं?और Wireless Charging कैसे काम करता हैं?Wireless Charging में features क्या हैं?इस सवाल ने आपको सोचने के लिए मजबूर कर दिया होगा कि यह कैसे काम करता हैं क्यों करता हैं सबसे बड़ी बात यह जरूर आपके मन मे आया होगा कि यह बिना कोई Wire के यह कैसे काम करता है,तो कोई बात नही आज हम इसी बारे में बात करने वाला हू चलिये देख लेते हैं।

Wireless Charging क्या हैं?और Wireless Charging कैसे काम करता हैं?Wireless Charging में features क्या हैं?
Wireless Charging क्या हैं?और Wireless Charging कैसे काम करता हैं?Wireless Charging में features क्या हैं?
Wireless Charging क्या हैं?

जब भी हमारे मन मे यहाँ सबसे पहला आचार्य चकित करने वाला सवाल जो आता है वह यह है कि आखिर Wireless Charging है क्या? फिर उसके बाद बाकी सभी सवाल आते हैं। तो आपको बता दें कि Wireless Charging कोई जादू नहीं है इसके बावजूद आपको फिर भी Wire की जरूरत जरूर होगी है। हालाँकि difference सिर्फ इतना होता है कि आपको इस Wire को Direct अपने फोन से Connect करने की कत्तई जरूरत नहीं होती है इसके अलावा आप इसे एक Charging बेस से Connect करते हैं। यह Charging base किसी भी Size और Shape का जरूर हो सकता है। यह एक Car dash की तरह होता है। जैसे ही आप अपने Phone को इस Base पर सही Place जब रखते हैं तो यह अपने आप  खुद ही connect हो जाता हैं काम करना शुरु कर देता है।

Wireless Charging क्या हैं?और Wireless Charging कैसे काम करता हैं?Wireless Charging में features क्या हैं?2
Wireless Charging क्या हैं?और Wireless Charging कैसे काम करता हैं?Wireless Charging में features क्या हैं?2
इसका सबसे बड़ा example बस यही हो सकता है कि जब phone को आप अपने Desk पर काम कर रहे हैं या आप अपने मोबाइल phone के साथ busy हैं या कोई काम कर रहे हो, और इसी Desk पर आपको एक Base रखा मिल जाए, इसके अलावा जब आप इस समय अपने Phone पर ज्यादा कुछ कर भी न रहे हों तो आप अपने Phone को Charge कर सकते हैं। जब आप अपने phone को wireless charger base पर जब रखेंगे तब charge होना चालू हो जाएगा।जब आपको अपने फोन को Use करना हो तो आपको तब किसी Wire को इससे अलग करने की जरूरत नहीं है बस आप इसे यहाँ इस Base से उठाएं और काम करना शुरू कर दें। हालाँकि Wireless charging quick charging की तरह तेज नहीं होती है। हालाँकि इससे Charging करना बहुत ही आसान और सरल जरुर हैं कोई भी कर सकता हैं,और तभी आपको इसके Importance के बारे में पता चलता है।

Wireless Charging काम कैसे करता हैं?

  • आप अपने Smartphone को Wireless charger पर रखेंगे। 

  • दीवार से आ रहा Current wireless charger में मौजूद Wire में आ कर Magnetic field generate करेगा। 

  • यह Magnetic field wireless charger पर रखी Device में मौजूद Koil में Current पैदा करेगा।

  • यह Magnetic Energy Electrical Energy में बदल जाएगी, जिसे Battery Charge करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

  • Device में Wireless charger को Support करने के लिए सही Hardware का होना जरुरी है। जरुरी Koil के बिना - Device को Wireless charge नहीं किया जा सकता हैं।


Wireless Charging में features क्या हैं?

जैसे जैसे smartphone स्मार्ट बनते जा रहे हैं वैसे वैसे headphone wireless हो गया और bluetooth wireless अब जो technology आयी हैं Wireless charger का हैं।Wireless charging में quick charging या desh charging का support नही आया हैं।देखा जाए तो एक time था जब 5MB की rom(storege) कितने बड़े machine में बनाया गया था मगर आज 2019 में देखा जाए तो आप ही खुद जान लोगे एक छोटी सी एक चिप जिसको memory बोलते हो आप आज।अगर देखा जाए तो आप एक अनुमान लगा सकते हैं कि भविष्य में सय्यद quick charging या desh charging का support देखने को मिले।

quick charging या desh charging का support होने के बाद जब Wireless charging fast हो जाये तब इसके बाद एक ओर technology की जरूरत पड़ेगी जिसके कहते हैं WI-FI Wireless charging आ जायेगा।आपको यह post अच्छे से समझ आ गया होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ