AUTHOR

What Is A Blog? - Hindi Pe Bindi

हेलो मरे प्यारे भाइयो और बहनो आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ की What Is A Blog?(एक ब्लॉग क्या है? ) चलिए देख लेते हैं।
एक ब्लॉग क्या है?
एक ब्लॉग परिचय क्या है तो आपने शब्द "ब्लॉग" सुना है और आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉग क्या हैं। ठीक है आप सही जगह पर आए हैं इस श्रृंखला के लेखों में हम आपको यह पूछने से लेकर होंगे कि एक ब्लॉग आपको अपने ज्ञान का एक ब्लॉग शुरू करने के लिए सभी ज्ञान रखने के लिए क्या चाहिए। महीनों और वर्षों में आप अपने विचारों को सैकड़ों या हजारों पाठकों के साथ साझा कर पाएंगे, अपने आप को, अपने व्यवसाय या अपने कारण को बढ़ावा देंगे और आप अपने ब्लॉग से पूरे समय का समय कमा सकते हैं।

एक ब्लॉग क्या है? (So What Is a Blog?)
एक ब्लॉग क्या है? (WHAT IS A BLOG?)
एक ब्लॉग क्या है? (WHAT IS A BLOG?)
चलो कुछ परिभाषाओं के साथ शुरू करें थोड़ा सूखा, हमें पता है, लेकिन यह एक आवश्यक बुराई है। सबसे पहले हम यह शब्द परिभाषित करेंगे कि यह पूरी साइट के आस-पास है - ब्लॉग। एक ब्लॉग अक्सर अद्यतन ऑनलाइन व्यक्तिगत पत्रिका या डायरी होता है यह अपने आप को दुनिया को व्यक्त करने का स्थान है अपने विचारों और अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए एक जगह वास्तव में, यह कुछ भी है जिसे आप चाहते हैं हमारे उद्देश्यों के लिए हम कहेंगे कि एक ब्लॉग आपकी वेबसाइट है जो आप निरंतर आधार पर अपडेट करने जा रहे हैं। ब्लॉग वेबलॉग शब्द का एक छोटा रूप है और दो शब्द एक दूसरे के लिए उपयोग किए जाते हैं


शब्दावली (Terminology):जितनी बार अंग्रेजी भाषा में होता है, शब्द ब्लॉग के कई डेरिवेटिव बनाए गए हैं। जो एक ब्लॉग को बनाए रखने की गतिविधियों में भाग लेता है वह एक ब्लॉगर के रूप में जाना जाता है और एक ब्लॉग को रखने की गतिविधि को ब्लॉगिंग के रूप में जाना जाता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि ब्लॉगर अपने ब्लॉग में ब्लॉग करता है, लेकिन इससे आपका अंग्रेजी शिक्षक रो सकता है हम इन शर्तों को खतरनाक आवृत्ति के साथ उपयोग करने जा रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपके जाने से पहले उनका क्या अर्थ है। ब्लॉग (संज्ञा) - एक पत्रिका या डायरी जो इंटरनेट पर है ब्लॉगर (संज्ञा) - एक व्यक्ति जो एक ब्लॉग रखता/लिखता है - ब्लॉगर्स जिस तरह से समाचार साझा किए जाते हैं, क्रांति कर रहे हैं,मत्लब की आप प्रति दिन एक ब्लॉग पोस्ट लिखे जिससे आप के विज़िटर आए। ब्लॉग (क्रिया) - एक ब्लॉग लिखने के लिए - आज सुबह नाश्ता करने से पहले मैं ब्लॉग पर जा रहा हूं,एक ब्लॉग या अच्छी सी पोस्ट लिखूँगा। ब्लॉगिंग (क्रिया) - एक ब्लॉग लिखने की क्रिया - ब्लॉगिंग मेरे जुनून दुनिया के साथ साझा करने का मेरा तरीका है। मूल रूप से ब्लॉग मुख्य रूप से लोगों को अपने दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के बारे में लिखने के लिए स्थानों के रूप में जाना जाता था। उनकी सांसारिक, हर रोज़ कार्य जर्नल प्रविष्टियों के लिए चारे बन जाते हैं। किसी भी तरह इन लेखकों को निम्न प्राप्त हुआ और ब्लॉगिंग का शौक पैदा हुआ। आज लोग ज्यादा दिलचस्प विषय के बारे में लिखते हैं, लेकिन हम एक मिनट में इसे प्राप्त करेंगे।

कौन ब्लॉग? (Who Blogs?):
तो कौन ये निडर लोग हैं जो इंटरनेट के रूप में एक मंच के रूप में अपने जीवन के बारे में पोस्ट करने को तैयार होंगे? वे आपके जैसे लोग हैं तकनीकी जानकारियों के बाद, ब्लॉगिंग ने अचानक एक वैध शौक के रूप में पकड़ लिया और मुख्यधारा में प्रवेश किया। हर दिन लाखों लोग, जिनमें से कुछ को तकनीकी क्षमता नहीं है, अपने ब्लॉग पर लिखते हैं। इस मांग को पूरा करने के लिए कुछ अद्भुत उपकरण तैयार किए गए हैं जो किसी को भी, कंप्यूटर के बहुत कम ज्ञान वाले लोगों को अपना ब्लॉग बनाने की अनुमति देगा। यदि आप इंटरनेट पर अपना रास्ता ढूंढ सकते हैं और कुछ बुनियादी निर्देशों का पालन कर सकते हैं, तो आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं। यह सिर्फ इतना आसान है

लोग ब्लॉग क्यों करते हैं या लिखते हैं ? (Why Do People Blog?):
तो आप पूछ रहे होंगे कि कोई भी अपना ब्लॉग क्यों चाहता है हमारा मानना ​​है कि इसका जवाब इस तथ्य में निहित है कि हर इंसान की आवाज़ है और उसकी आवाज़ सुनना चाहती है। इंटरनेट एक माध्यम है जो इसकी पहुंच में अद्वितीय है। इससे पहले कभी आपके पास औसत लोग नहीं हैं या मैं इतने कम परेशानी के साथ एक वैश्विक दर्शक तक पहुंचने में सक्षम रहा हूं। ब्लॉगरों को हर दिन सैकड़ों या हजारों लोगों तक पहुंचने का अवसर मिलता है अभी भी ऐसे कई लोग हैं जो अपने दिनों का विवरण साझा करना पसंद करते हैं। वे दिन में बीस या तीस बार पोस्ट कर सकते हैं, जब वे दोपहर का भोजन खा सकते थे और जब वे काम से घर चले गए थे। दूसरी तरफ ऐसे ब्लॉगर्स हैं जो अपने जीवन के बारे में लगभग कोई विवरण नहीं देते हैं, बल्कि उनकी रुचि या उनके हित के बारे में लिखिए। वे अपने ब्लॉग को उन चीज़ों को समर्पित कर सकते हैं जो वे बहुत ही भावुक हैं। वास्तव में, आज के ब्लॉग बाल युक्तियां, अप-टू-डेट समाचार, तकनीकी जानकारी, सेलिब्रिटी घोटाले, राजनीतिक अफवाह प्रदान कर सकते हैं, लोगों को स्वयंसेवा, निवेश की सलाह के साथ-साथ खाना पकाने, स्वास्थ्य, बागवानी जैसे विषयों के बारे में ब्लॉग भी मिल सकता है , खेल, ब्लॉगिंग ब्लॉग (इस ब्लॉग) और निश्चित रूप से कई निजी ब्लॉग और काफी कुछ अजीब ब्लॉग।

आप के लिए खत्म है (Over to You):
आपके पसंदीदा ब्लॉग क्या हैं? क्या आप पहले से ही ब्लॉगिंग कर रहे हैं? ब्लॉगिंग के बारे में सोच रहे हैं? आप किस बारे में ब्लॉग करेंगे? क्या आपको ब्लॉगिंग के बारे में कोई चिंता है?या करना चाहते तो आप अपना एक निर्णय की जिये की आज मुझको एक ब्लॉगर लिखना हैं।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ